Latest / Breaking
Latest / Breaking
Thursday, September 23, 2021

मौसम विभाग का आने वाले 24 घंटे में यूपी के कई जिलों में बारिश, तेज हवाएं और ओले गिरने का अलर्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम ने अचानक करवट बदल ली। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम का मिजाज तेजी से बदल गया। गुरुवार रात 12 बजे के बाद आकाश में बादलों ने तेज आवाज में गरजना शुरू कर दिया, तेज हवाएं चलने लगी और सुबह 8 बजे तक यूपी के कई जिलों में जमकर बारिश हुई। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई, जिस वजह से प्रदेश में मौसम ठंडा हो गया है। वैसे मौसम विभाग का अलर्ट है कि आने वाले 24 घंटे में यूपी के कई जिलों में बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना है। उत्तराखंड सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। तो यह संभावना बलवती है कि यूपी में बारिश और उत्तराखंड में बफर्बारी से यूपी एक बार शीतलहर की धमक हो सकती है।

बारिश हो सकती है:- आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि, शनिवार को बादलों की आवाजाही लगी रहने के साथ ही गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। रविवार से मौसम धीरे-धीरे सामान्य होना शुरू हो जाएगा। दिन के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हो सकती है।

विज्ञापन

बारिश और ओलावृष्टि से किसान चिंतित :- राजधानी लखनऊ में सारी रात बारिश हुई और तेज आवाज में बादलों की गड़गड़ाहट रजाई में सो रही जनता को डरा रही थी। कुछ लोग आधी सोए और आधी जागी हालात में बराबर खिड़की से मौसम का हाल ले रहे थे। मौसम ठीक नहीं होने की वजह से बिजली की कटौती भी कई बार हुई। वैसे शुक्रवार सुबह बादलों और सूरज में लुकाछिपी का खेल चल रहा था। पर कभी गरम और कभी ठंड जैसा मौसम बना हुुुुआ था। पर शनिवार को भी बारिश की संभावना है। वहीं यूपी के किसान बारिश और ओलावृष्टि से चिंता में पड़ गए। ऐसा ही रहा तो गेहूं, आलू और सरसों की फसल में नुकसान होने की संभावना हो सकती है। पिछले 24 घंटों में बस्ती राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

ठंड वापसी करेगी :- आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम पर्यवेक्षक डॉ आरआर सिंह ने अगले 24 घण्टों में आसमान में बादल छाए रहने और गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड वापसी करेगी और लोगों को कंपकपायेगी।