Latest / Breaking
Latest / Breaking
Friday, December 09, 2022

दिग्विजय सिंह ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1.1 लाख का चंदा दिया, पीएम मोदी से किया यह अनुरोध

भोपाल: कांग्रेस से राज्यसभा सांसद और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण के लिए एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रुपये का चंदा दिया है. दिग्विजय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जरिए चेक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भेजा है. चेक के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उन्होंने ये अपील भी की है कि चंदा एकत्रित करने का काम सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो. साथ ही उन्होंने ये मांग भी की है कि विश्व हिंदू परिषद पुराने चंदे का लेखा-जोखा जनता के सामने रखे.

अपने खत में दिग्विजय सिंह ने लिखा है कि विश्व हिंदू परिषद ने 15 जनवरी 2021 से राम मंदिर के निर्माण के लिए पूरे देश में चंदा अभियान शुरू किया है. इससे पहले भी विहिप और अन्य संगठन इसके लिए चंदा अभियान शुरू कर चुके हैं. उन्होंने कहा है कि विहिप को इस चंदे का लेखा-जोखा देना चाहिए.

दिग्विजय सिंह ने पत्र में मंदिर निर्माण के लिए बने न्यास में किसी शंकराचार्य को शामिल नहीं करने पर भी फिर से ऐतराज जताया है. उन्होंने कहा है कि ”चूंकि धर्म निजी आस्था का विषय है जो मन, वचन और कर्म को पवित्र करके आत्मकल्याण के साथ लोक कल्याण का मार्ग प्रशस्त करता है. इसलिए कोई व्यक्ति कितना धार्मिक है उसके द्वारा यह प्रदर्शित करना उसे अहंकार की ओर ले जा सकता है. जो आत्मकल्याण तथा लोककल्याण के मार्ग में बाधक हो सकता है. भगवान राम मेरी और मेरे पूर्वजों की आस्था के केन्द्र हैं. इसलिए राम के बिना तो मैं अपने अस्तित्व की भी कल्पना नहीं कर सकता.”