Latest / Breaking
Latest / Breaking
Thursday, September 23, 2021

जानिए कब खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल, योगी सरकार ने दी मंजूरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब कक्षा 1 से लेकर 8 वीं तक के स्कूल खुलने की डेट सामने आ गई है. योगी सरकार 10 फरवरी से वापस से पढ़ने और पढ़ाने के काम शुरू कर देगी. हालांकि, कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के बच्चों का स्कूल 1 मार्च से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. 

शिक्षा विभाग ने भेजा था प्रस्ताव
जैसा आपको पता होगा कि बीते मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर सीएम योगी ने कोविड-19 अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की थी. इसके बाद उन्होंने10 दिन में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल खोलने का निर्देश दिया था. सीएम के निर्देश का पालन करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने 6वीं से 8वीं के लिए 15 फरवरी और 1 से 5वीं तक की क्लास के 1 मार्च का प्रस्ताव रखा था. सरकार ने छोटे बच्चों के लिए विभाग के प्रस्ताव को मंजूर कर दिया. लेकिन 6वीं से 8वीं तक के बच्चों के लिए 10 फरवरी की तारीख को फाइनल किया. 

कोविड-19 दिशा निर्देशों का किया जाएगा पालन
स्कूल खुलने के साथ ही प्रबंधन को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. स्कूलों को सैनेटाइज करना होगा. बैठने के लिए उचित व्यवस्था करनी होगी. साथ में बच्चों और अध्यापकों को मॉस्क पहनकर आना होगा. गौरतलब है कि मार्च 2019 में कोरोनो वायरस के प्रकोप की शुरुआत के साथ भी स्कूल बंद हो गए थे. अब करीब एक साल बाद बच्चे वापस अपने घरों से निकलकर स्कूल में कदम रखेंगे. 

नवंबर से शुरू हुईं थी 9 से 12 तक की कक्षाएं
कोरोना से उबरने के लिए सरकार धीरे-धीरे संस्थानों को खोल रही है. सबसे पहले बड़े बच्चों के स्कूल खोले गए थे.  कक्षा 9वी से 12वी तक के क्लासेस  का संचालन नवंबर 2020 से ही शुरू हो गया था. इसके बाद अब 1 मार्च स्कूल अपनी पूरी स्ट्रैंथ के साथ शुरू हो जाएंगे.

इन बातों को रखें ख्याल
स्कूल खुलने के साथ अभिभावकों को इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि उनके बच्चे सुरक्षित रहें. अभिभावक अपने बच्चों को सैनिटाइजर के साथ भेजें. खाने और पीने के लिए पूरी तैयारी करके ही स्कूल भेजें, ताकि उन्हें बाहर से कुछ न खाना पड़े. कोशिश करें कि उन्होंने बार-बार हाथ धोने और कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखने की आदत सिखाएं. साथ में स्कूल प्रबंधन से बात करें कि कक्षाओं में पूरी तरीके से कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाए.