Latest / Breaking
Latest / Breaking
Tuesday, February 20, 2024

आलमाइटी डिग्री कालेज को मिली एम०ए० की मान्यता

आलमाइटी डिग्री कालेज बृजमनगंज ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय की उच्च स्तरीय सम्बद्धता समिति की अनुशंसा पर पत्रांक-996/2021 दिनांक-14-6-2021 के क्रम में स्नातकोत्तर (एम०ए०)पाठ्यक्रमों की मान्यता प्राप्त की है। यह जानकारी महाविद्यालय के संरक्षक महमूद आलम ने देते हुए बताया कि समिति द्वारा महाविद्यालय को शिक्षाशास्त्र,गृह विज्ञान,राजनीतिशास्त्र एवं समाजसास्त्र विषयों में एम०ए० की मान्यता प्रदान की गयी है। इसके अतिरिक्त स्नातक स्तर कला संकाय(बी०ए०) के अन्तर्गत अंग्रेजी ,भूगोल एवं उर्दू तथा स्नातक स्तर पर विज्ञान संकाय (बी०एस-सी०)के अन्तर्गत कम्पयूटर एप्लीकेशन की भी मान्यता अब महाविद्यालय को मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि
अब महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं कला संकाय (बी०ए०) में हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू,गृहविज्ञान, भूगोल,समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र,मध्यकालीन इतिहास एवं शिक्षाशास्त्र तथा विज्ञान संकाय (बी०एस-सी०) में जन्तुविज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान,गणित एवं कंप्यूटर एप्लीकेशन तथा परास्नातक स्तर(एम०ए०) में गृहविज्ञान, समाजशास्त्र,राजनीतिशास्त्र एवं शिक्षाशास्त्र विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
   आलमाइटी डिग्री कालेज को स्नातकोत्तर विषयों की मान्यता मिलनेे से विद्यालय परिवार, छात्र-छात्राओं तथा स्थानीय अभिभावकों में खुशी की लहर है क्योंकि अब छात्र-छात्राओं को स्नातक के बाद उच्च शिक्षा के लिए अन्यत्र नही भटकना पडे़गा, उन्हें बृजमनगंज कस्बे में ही गुणवत्तापूर्ण व संस्कारयुक्त शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।