Latest / Breaking
Latest / Breaking
Tuesday, February 20, 2024

नेपाल बार्डर पर रात के अंधेरे में लाखों की अवैध वसूली करते पकड़े गए सरकारी अफसर ARTO

महराजंगज जिले में हड़कंप: नेपाल बॉर्डर पर रात के अंधेरे में लाखों की अवैध वसूली करते पकड़े गये सरकारी अफसर, ARTO और दो सिपाही समेत 8 गिरफ्तार, 2 थानों में दर्ज हुई FIR

   परिवहन विभाग के अफसर और कर्मचारी ही जब वाहनों से अवैध वसूली करने लगें तो सड़कों पर अराजकता और विभागीय भ्रष्टाचार का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। महराजंगज जनपद में भी एक ऐसे ही बड़े मामले का खुलासा हुआ है। पढ़िये पूर्वांचल केसरी न्यूज़ की पूरी रिपोर्टअवैध वसूली में गिरफ्तार सरकारी अफसर और अन्य आरोपी

महराजगंज: परिवहन विभाग के अफसर और कर्मचारी ही जब वसूली करने लगें तो सड़कों पर अराजकता और विभागीय भ्रष्टाचार का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। जनपद में ऐसा ही एक बड़ा मामला सामने आया है। नेपाल बॉर्डर पर रात के अंधेरे में लाखों की अवैध वसूली करने के आरोप में सरकारी अफसर, ARTO और दो सिपाही समेत आठ को गिरफ्तार किया गया है।

नेपाल बार्डर पर ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों से अवैध वसूली के मामले में गिरफ्तार किये गये आरोपियों में सबसे बड़ा नाम प्रदीप कुमार ARTO और सरकारी अफसर मथुरा प्रसाद का है। प्रदीप कुमार, मथुरा प्रसाद, सिपाही समेत गिरफ्तार किये गये सभी 8 आरोपियों के मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

सरकारी अफसरों द्वारा बड़े पैमाने पर वसूली के मामले से पर्दा उठने के बाद जनपद में हड़कंप मच गया है। पुलिस-प्रशासन भी सकते में है।

गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों द्वारा नेपाल बॉर्डर के अलावा गोरखपुर-सोनौली मार्ग, फरेन्दा बाइपास, रानीपुर आदि स्थानों पर ट्रकों, मालवाहक वाहनों और धार्मिक यात्राओं पर आने-जाने वाले वाहनों को रोका जाता था और तरह-तरह से डरा-धमका कर चालान के नाम पर जमकर अवैध वसूली की जाती थी।

ट्रक ड्राइवर की शिकाय से मामले का खुलासा

इन सभी आरोपियो की गिरफ्तारी एक ट्रक ड्राइवर की शिकायत पर हुई। गुजरात से नेपाल जा रहे महबुब नामक ट्रक चालक की शिकायत पर जब पुलिस-प्रशासन जांच में जुटी तो एआरटीओ समेत सरकारी अफसर के कारनामों को जानकर जांच टीम भी दंग रह गई। यह ट्रक चालक अमरोहा, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। वह ट्रक संख्या UP 22 BT 1844 पर बिटबीन का ड्रम लादकर 23 अगस्त को गुजरात से नेपाल जा रहा था। इसी दौरान आरोपियों ने कोल्हुई बाजार से परसौना गाँव के पास उसे रोका और डरा-धमका कर चालान के नाम पर उससे 10 हजार रूपये मांगे। ड्राइवर में इन आरोपियों को 5 हजार रुपये दिये और इसके बाद पुलिस से मामले की लिखित शिकायत की, जिसके बाद आरोपियों का काला कारनामा उजागर हुआ।  

पुलिस को मिली थी एक और शिकायत

उक्त ट्रक ड्राइवर के अलावा बिरजू मद्धेशिया पुत्र नन्दलाल मद्धेशिया निवासी वार्ड न0 -15 सरोजिनी नगर थाना नौतनवां द्वारा भी 24 अगस्त को ARTO प्रदीप कुमार व उनके सहयोगियो के विरुद्ध पुलिस को इसी तरह की अवैध वसूली की लिखित शिकायत दी गई थी। 

अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तारी

पुलिस ने उक्त शिकायतों के आधार पर जांच-पड़ताल के बाद सभी अभियुक्तों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया। 

गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम व विवरण

1.प्रदीप कुमार, ARTO, महराजगंज
2. मधुरा प्रसाद, निवासी लखनऊ, यात्रीमार्ग अधिकारी महराजगंज
3. मानसिंह निवासी, प्रवर्तन सिपाही- महराजगंज, मूल निवासी गोरखपुर
4. रामचन्द्र यादव, प्रवर्तन सिपाही- महराजगंज, निवासी गोरखपुर 
5. राधेश्याम, प्राईवेट चालक, निवासी थाना फरेन्दा जनपद महराजगंज 
6. गणेश मिश्रा, हेल्पर/PTO, निवासी पाण्डेय दुर्जनपुर थाना तरवगंज गोण्डा 
7. अनूप तिवारी, सहयोगी, निवासी रानी खेड़ा थाना अतरौलिया जनपद हरदोई 
8. जनाईन कुमार, भूतपूर्व ARTO का प्राइवेट ड्राइवर, निवासी चुल्हावली थाना टुण्डला फिरोजाबाद